Gunjan Kamal

Add To collaction

यादों के झरोखे से " कमाल है ना! "

दोस्तों ! आज यादों के झरोखे में से एक और यादगार बात लेकर आप सबके समक्ष उपस्थित हुई हूॅं। वह बात यह है कि मैंने समाचार पत्र में पढ़ा था कि पटना ( बिहार ) के रहने वाले एक शख्स जिनका नाम मनोरंजन सहाय था उन्होंने अपनी छत को ही  खूबसूरत बगीचे का रूप दिया हुआ है। अलग-अलग तरह की किस्मों के सैकड़ों पेड़-पौधे उनके  छत के बगीचे की शान हैं। फल-फूल, मौसमी सब्जियां, औषधीय पौधों के साथ-साथ कुछ बोनसाई भी उनके बगीचे में लगे हुए हैं। उनकी  छत पर अनार, जामुन, चीकू, अमरुद, नींबू, अंगूर, बादाम, अखरोट जैसे पेड़ हैं।


दोस्तों ! 64 वर्षीय मनोरंजन  सहाय ने  " द बेटर इंडिया " से बातचीत के दौरान कहा था  कि मुझे बागवानी का शौक विरासत में मिला है। मेरे पिताजी बागवानी करते थे, फिर बड़े भाई को भी मैंने बागवानी करते हुए देखा है। मैं भी पिछले कई सालों से छत पर सब्जी की खेती कर रहा हूँ। साल 2015 में बैंक मैनेजर  की नौकरी से रिटायर होने के बाद मेरा पूरा समय बगीचे में ही बीतता है ।  बागवानी की शुरुआत मैंने 1990 में की थी। शुरुआत में मैंने छत पर गमले में पीपल, बरगद, पाकर, नीम जैसे पौधों को लगाया और फिर इनकी छंटाई करता रहा। आज भी मेरे बगीचे में ये सभी पौधे हैं और इनकी लम्बाई एक-डेढ़ फ़ीट से ज्यादा नहीं है। इसके बाद मैंने बांस के छोटे पौधे की किस्में लगाई। फिर फूलों के बहुत से पेड़-पौधे लगाए। मुझे हमेशा से कुछ अलग तरह के पेड़-पौधे लगाने का शौक रहा है।” 


दोस्तों ! उन्होंने फलों में भी कुछ अलग-अलग लगाने की कोशिश की है। जैसे चीकू की उनके पास दो किस्में हैं। “इसी तरह मेरे पास नींबू की तीन-चार किस्म हैं। इनकी खुशबू और स्वाद बहुत ही अच्छा होता है। उनके पास अमरुद की दो अलग-अलग किस्में हैं, काला और लाल अमरुद इसी तरह अंगूर की भी दो किस्में उनके बगीचे की शोभा बढ़ा रहे हैं ।  छत के अलावा उन्होंने अपने कैंपस में आम, अमला, अमरुद के पेड़ लगाए हैं। “फलों के बाद  उन्होंने साग-सब्जियों पर भी फोकस किया और वह सिर्फ   वही सब्जियां  लगातें है  जो वें और उनके परिवार खाते हैं  जैसे कि  बैंगन, बीन्स, टमाटर, दो-तीन तरह की मिर्च। हर मौसम की सब्जियां वह  अपनी छत पर ही उगा लेते हैं । उनकी छत पर  ब्रह्मकमल और कल्पवृक्ष जैसे पेड़ भी हैं ।  पेड़-पौधों के लिए खाद वह खुद ही अपने घर के गीले कचरे से बनाते हैं। इसके अलावा, वह सभी पौधों के लिए पॉटिंग मिक्स भी खुद ही तैयार करते हैं। हैं ना यह कमाल की बात ‌। हमने भी अपनी छत पर टमाटर और शिमला मिर्च के पौधे गमलें में लगा रखें हैं उसके अलावा केला , तुलसी, नींबू , अनार और एलोवेरा के पौधे भी हैं साथ ही घर के आगे और पीछे जों थोड़ी सी जमीन हैं उसमें बरमसिया ( सालों भर फल देने वाले ) आम और अमरुद के पेड़ भी हैं



दोस्तों ! अभी के लिए इतना ही फुर्सत मिलते ही वापस फिर से मुलाकात होगी तब तक के लिए 👇


            🙏🏻🙏🏻🙏🏻 " बाय " 🙏🏻🙏🏻🙏🏻


" गुॅंजन कमल " 💗💞💓

   19
8 Comments

Mahendra Bhatt

11-Dec-2022 09:43 AM

शानदार प्रस्तुति 👌

Reply

Pranali shrivastava

10-Dec-2022 09:19 PM

बेहतरीन

Reply

Prbhat kumar

07-Dec-2022 11:15 AM

बहुत खूब

Reply